19-Sep-2024
Homeहिंदीबिजनौर के मोहम्मद जुनैद सैफ़ी का शानदार काम,लकड़ी से बनाई बुलेट बाइक

बिजनौर के मोहम्मद जुनैद सैफ़ी का शानदार काम,लकड़ी से बनाई बुलेट बाइक

जुनैद ने लकड़ी की बुलेट ही नहीं बल्कि साइकिल और लकड़ी से कई चीजें भी बनाई है

टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में, युवाओं में नई तकनीक को अपनाने और नए इनोवेशन करने की चाह बढ़ रही है। उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले से एक अनोखी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। मोहम्मद जुनैद सैफ़ी नाम के एक युवक ने लकड़ी की बुलेट बाइक तैयार की है। उनकी इस कारीगरी को देखकर हर कोई हैरान है। लोग उनकी मेहनत और कारीगरी की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

बुलेट करीब 80 से 90 हज़ार रूपये में बनकर तैयार हुई है। बुलेट पेट्रोल से चलती है और 50 किमी का माइलेज देती है। इसे बनाने में करीब तीन महीने का वक्त लगा। उनकी बुलेट को खरीदने के लिए मुंबई, गुजरात और दिल्ली से खरीदारों के फोन आ रहे हैं। मोहम्मद जुनेद सैफ़ी पेशे से एक कारपेंटर हैं। उन्होंने बुलेट के साथ-साथ लकड़ी से हेलमेट भी बनाया है, जो देखने में और सुरक्षा के लिहाज से भी काफी टिकाऊ है।

बुलेट बनाने का उनका ये सफर आसान नहीं था। दरअसल जुनैद सैफ़ी ने सोशल मीडिया पर विदेशी लोगों को लकड़ी की साइकिल और कई दूसरी सजावटी चीजें बनाते हुए देखा था। तभी जुनैद ने भी लकड़ी की साइकिल बनाने का सोचा।

जुनैद ने लकड़ी की बुलेट ही नहीं बल्कि साइकिल और कई चीजें भी बनाई है। उन्होंने साइकिल बनाने का काम इंटरनेट से ही सीखा। घर में पड़ी शीशम की मज़बूत लकड़ी ढूंढ़ी और उन्हें तराशकर साइकिल के फैंसी डंडे बनाए। फिर साइकिल के टायर बनाए और उन पर रबड़ के टायर चढ़ाएं।

इसके साथ ही लकड़ी की चेन वाली बड़ी घड़ी, गिटार वगैरह सामान भी बनाया। काष्ठ कला (लकड़ी से बना सामान) उद्यमियों को जुनैद का सामान काफी पसंद आया और उन्हे ऑर्डर भी मिलने लगे हैं। वो शीशम और पाइन की लकड़ी से आइटम बना रहे हैं।

इस ख़बर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: Green Man of U.P: प्रदीप डाहलिया मुफ़्त में देते हैं पौधे, लेकिन पूरी करनी होती है ये शर्त

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments