20-May-2024
HomeHUMAN INTERESTकैसे युवा मोहम्मद शहज़ाद का ‘आगाज़’ शिक्षा की अलख जगा रहा है?

कैसे युवा मोहम्मद शहज़ाद का ‘आगाज़’ शिक्षा की अलख जगा रहा है?

आगाज़ जयपुर सहित पूरे राजस्थान में अलग अलग सामाजिक सरोकार के लिए काम करता हैं

कहते है शिक्षा बांटने से और बढ़ती है। इस वाक्य को सच साबित कर रहे हैं, जयपुर के रामगढ़ मोड़ के रहने वाले शहज़ाद। वो ‘आगाज़’ (Aaghaz) नाम से एक एनजीओ चला रहे हैं। एनजीओ में स्किल डेवलपमेंट, डिजिटली साक्षर और रोज़गार से संबंधित कार्यक्रम (Skill development, digitally literate and employment related programs) किए जाते हैं।

शहज़ाद ‘आगाज़’ (Aaghaz) नाम के अपने इस एनजीओ के ज़रिए युवाओं, महिलाओं और स्कूल छोड़ चुके बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा और ट्रेनिंग (Free education and training) देते हैं। 

शहज़ाद ने अपना एनजीओ खोलने से पहले राष्ट्रीय स्तर के एनजीओ प्रथम इंफ़ोटेक (First Infotech) के साथ 15 साल काम किया। फिर 2014 में ‘आगाज़ एनजीओ’ शुरू किया, जो पूरी तरह से शिक्षा को बढ़ावा देता है। 

आगाज़ जयपुर सहित पूरे राजस्थान में अलग-अलग सामाजिक सरोकार के लिए काम करता है। शहज़ाद बिना किसी स्वार्थ के लोगों की सहायता में लगे रहते हैं। आगाज़ को जहां आम जनता का प्यार मिल रहा है, वहीं शहज़ाद को कई पुरस्कारों से भी नवाज़ा गया है। उन्हें इंटेल कंपनी की ओर से बढ़िया कामों के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में सम्मानित भी किया जा चुका है। इसके अलावा, हेल्पिंग हैंड फाउंडेशन की ओर से भी अवॉर्ड फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस कार्यक्रम में शिक्षा के लिए भी सम्मानित किया जा चुका है।

इस ख़बर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: माँ वैष्णो देवी मंदिर: अब्दुल लतीफ़ ने जब कहा, सब एक स्वर में लगाते हैं माँ का जयकारा

आप हमें Facebook, Instagram, Twitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments