17-May-2024
HomeENGLISHJAMMU & KASHMIRKashmir Tourism: कश्मीर पर्यटन को मिल रहा बढ़ावा, LoC के गांव पर्यटकों...

Kashmir Tourism: कश्मीर पर्यटन को मिल रहा बढ़ावा, LoC के गांव पर्यटकों की आवाजाही से गुलज़ार

सीमावर्ती क्षेत्रों में प्राकृतिक सौंदर्य, हरी-भरी पहाड़ियां और लोगों की अनूठी जीवन शैली वाले ये पर्यटन स्थल पिछले साल की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा पहचाने गए 75 नए स्थलों में से हैं.

भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच सीमा पार से होने वाली गोलीबारी को शांत करने के लिए 2003 के समझौते की तर्ज पर युद्ध विराम 25 फरवरी 2021 में लागू किया गया, जिसने लोगों के बीच शांति और विकास की उम्मीदें जगाई हैं। कश्मीर पर्यटन फलफूल रहा है और देशभर से कई लोग कश्मीर का रूख कर रहे हैं।

पिछले दो सालों के दौरान देश भर से पर्यटकों को आकर्षित करने वाले प्रमुख स्थलों में श्रीनगर-मुजफ्फराबाद रोड पर बारामूला ज़िले में उरी के पास कमान पोस्ट या अमन सेतु, कुपवाड़ा में टीथवाल, बंगस, केरन और माछिल, बांदीपुर जिले में गुरेज शामिल हैं। जम्मू संभाग में, सीमा (आईबी) से लगे सुचेतगढ़ और आरएस पुरा क्षेत्रों में भी स्थानीय और जम्मू-कश्मीर के बाहर से पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।

सीमावर्ती क्षेत्रों में प्राकृतिक सौंदर्य, हरी-भरी पहाड़ियां और लोगों की अनूठी जीवन शैली वाले ये पर्यटन स्थल पिछले साल की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा पहचाने गए 75 नए स्थलों में से हैं। पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “पर्यटक गांवों में ऐतिहासिक, सुरम्य सुंदरता और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाने जाने वाले क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल से यह एक नई पहल है।

इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: विश्व शांति के लिए महत्वपूर्ण: भारत गणराज्य के साथ डॉ. मोहम्मद अब्दुलकरीम अल-इस्सा का दिलचस्प भ्रमण

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments