20-May-2024
HomeLIFESTYLEसिर्फ़ भारत ही नहीं, इन देशों में भी मनाई गई दीपावली

सिर्फ़ भारत ही नहीं, इन देशों में भी मनाई गई दीपावली

मलेशिया का छोटा सा द्वीप फिजी, भारत की तरह ही दिवाली मनाता है।

दीपावली खुशियों का त्योहार, रौशनी का त्योहार, बुराई पर अच्छाई का त्योहार जिसे ना सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर में लोग धूमधाम से मनाते है। इस साल भी दीपावली को अलग अलग जगहों में धूमधाम से मनाया गया। नेपाल में रौशनी के त्यौहार को देश में ‘तिहार’ नाम से जाना जाता है। तिहाड़ नेपाल में सबसे बड़ा उत्सव है। इस दिन लोग न केवल देवताओं की पूजा करते हैं बल्कि जानवरों की भी पूजा करते हैं। कुकुर तिहार, जिसे “कुत्तों का दिन” भी कहा जाता है, नेपाल में एक राष्ट्रीय अवकाश है जो पांच दिवसीय दिवाली समारोह के दूसरे दिन मनाया जाता है।

मलेशिया का छोटा सा द्वीप फिजी, भारत की तरह ही दिवाली मनाता है। वहां बड़ी संख्या में हिंदू आबादी रहती है, इसलिए दिवाली को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है। लोग पार्टियां आयोजित करके और उपहारों का आदान-प्रदान करके त्योहार मनाते हैं।

श्रीलंका में दिवाली भारत की तरह ही मनाई जाती है। श्रीलंकाई हिंदू तमिल महाकाव्य रामायण से जुड़ा पांच दिवसीय त्योहार मनाते हैं। उत्सव में तेल के दीपक जलाना, पटाखे फोड़ना और दोस्तों और परिवार के साथ मिठाइयों और उपहारों का आदान-प्रदान करना शामिल है। श्रीलंका भी दिवाली बहुत उत्साह से मनाता है और ये देश के सबसे पसंदीदा त्योहारों में से एक है। चूंकि ये त्यौहार विशेष महत्व रखता है, इसलिए इस दिन को नेशनल हॉलिडे रखा जाता है।

इस ख़बर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: ‘तहकीक-ए-हिंद’: उज़्बेकिस्तान में जन्मे अल-बीरूनी का हिंदुस्तान की सरज़मीं से ख़ास रिश्ता

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments