19-Sep-2024
Homeहिंदीपिछले 16 सालों से जयपुर के कौसर पब्लिक मदरसा में पढ़ा रहे...

पिछले 16 सालों से जयपुर के कौसर पब्लिक मदरसा में पढ़ा रहे कुलदीप सिंह

कुलदीप सिंह मदरसे में गणित, विज्ञान और अंग्रेज़ी पढ़ाते हैं। इन विषयों के अलावा यहां कंप्यूटर उर्दू, अरबी भी सिखाई जाती हैं

आपने ज़रूर देखा और सुना होगा कि ज़्यादातर मदरसों में मुस्लिम टीचर ही बच्चों को पढ़ाते हैं। लेकिन जयपुर का कौसर पब्लिक मदरसा इस सोच को बदल रहा है। जी हां, जयपुर के खो नागोरियान में बना कौसर पब्लिक मदरसा में पिछले 16 सालों से कुलदीप सिंह पढ़ा रहे हैं।

ये मदरसा एक नई इबारत लिख रहा है। कुलदीप सिंह मदरसे में गणित, विज्ञान और अंग्रेज़ी पढ़ाते हैं। इन विषयों के अलावा यहां कंप्यूटर उर्दू, अरबी भी सिखाई जाती है। मदरसे के प्रमुख फ़रहान इसराइली ने आवाज़ द वॉयस को बताया कि उनकी कोशिश है कि समाज में फैले हिंदू मुस्लिम भेदभाव खत्म हो। 

इस मदरसे की स्थापना साल 2006 में उनके वालिद मौलवी मोहम्मद हस्सान इसरायली ने की थी। साल 2008 में कुलदीप सिंह राजावत की राजस्थान मदरसा बोर्ड की तरफ से मदरसे में नियुक्ति हुई। तब से लेकर अब तक  कुलदीप सिंह राजावत उनके मदरसे में बतौर टीचर काम कर रहे हैं।

समाज में हमें ऐसे शिक्षकों की ओर ज़रूरत है, जिससे एक दूसरे के प्रति प्रेम और सदभाव की भावना रहे। इस साल कुलदीप सिंह राजावत को बेस्ट टीचर के रूप में सम्मानित किया गया है। इस मौके पर मदरसा के संचालक फ़रहान इसरायली ने बताया कि “हमारे शिक्षकों के प्रति आभार और सम्मान दिखाना कितना महत्वपूर्ण है। उनकी मेहनत और त्याग के बिना हम सफलता की ओर नहीं बढ़ सकते।”

वो कहते है कि मदरसे के सभी टीचर का दिल से आभार व्यक्त करना चाहते हैं। उनकी शिक्षा और मार्गदर्शन के लिए वो हमेशा आपके शुक्रगुज़ार रहेंगे।

इस ख़बर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: कश्मीर की कला में पश्मीना और आधुनिक चरखा से निखार 

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments