17-May-2024
Homeहिंदीकैसे नवरात्र के मौके पर फैसल ख़ान बांट रहे हैं ‘व्रत किट’?

कैसे नवरात्र के मौके पर फैसल ख़ान बांट रहे हैं ‘व्रत किट’?

नवरात्र के बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो प्यार, सद्भाव और भाईचारे की मिसाल पेश करती है. नवरात्र को देखते हुए उन्होंने एक पहल शुरू की, जिसमे वो अपने कार्यकर्ताओं के साथ ‘व्रत किट’ तैयार कर लोगों के बीच बांट रहे हैं.

नवरात्र के बीच एक ऐसी तस्वीर सामने आई है जो प्यार, सद्भाव और भाईचारे की मिसाल पेश करती है. ‘खुदाई खिदमतदार’ नाम से एक गैर सरकारी संगठन फैसल ख़ान नाम के एक शख्स चला रहे हैं. नवरात्र को देखते हुए उन्होंने एक पहल शुरू की, जिसमे वो अपने कार्यकर्ताओं के साथ ‘व्रत किट’ तैयार कर लोगों के बीच बांट रहे हैं.

फैसल ख़ान और उनकी टीम पहली बार ऐसा नहीं कर रही है. फैसल ख़ान ने आवाज़ द वॉयस को बताया कि “ये काम हम पिछले तीन-चार सालों से कर रहे हैं. जिस इलाके से व्रत किट की डिमांड आती है, हमारे कार्यकर्ता वहां तक तुरंत पहुंचाने की कोशिश करते हैं.”

‘व्रत किट’ जामिया मिल्लिया इस्लामिया के आस-पास के इलाकों जैसे जसोला, ओखला और तैमूर नगर में बांटे जाते हैं. इस किट मे फलों के अलावा साबूदाना, मूंगफली, मखाना, आलू चिप्स और कई सामान होते हैं. इन किटों को तैयार करने में फैसल ख़ान के कार्यकर्ता ही नहीं, उनका परिवार भी इस काम में हाथ बंटाता है. फैसल ख़ान का इस काम के पीछे उनका उद्देश्य समाज में सौहार्द का माहौल बनाना है. उनका मानना है कि सभी धर्मों के लोगों के सुख-दुख में शामिल होना चाहिए. इससे सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारा बढ़ेगा.

इस ख़बर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: Gold For Plastic Initiative: कैसे कश्मीर की एक मुहीम तेलंगाना में शुरू की गई है?

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments