17-Apr-2024
HomeEDUCATION NETWORKअमीर खुसरो की कृतियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह इस शख्स...

अमीर खुसरो की कृतियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह इस शख्स के पास

प्रदीप शर्मा खुसरो ने आवाज द वॉयस को बताया कि "मैं भले ही दुनिया का सबसे अमीर आदमी नहीं हूं लेकिन मेरे पास अमीर खुसरो का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है।

अमीर खुसरो तोता-ए-हिंद (Amir Khusro Tota-e-Hind) के नाम से विख्यात दार्शनिक और प्रथम मुस्लिम कवि थे। जिन्होंने हिंदी शब्दों का खुलकर प्रयोग किया है। वह पहले व्यक्ति थे जिन्होंने हिंदी, हिन्दवी और फारसी में एक साथ लिखा. उन्हे खड़ी बोली के आविष्कार का श्रेय दिया जाता है।

“मुझे ऐसा लगता है जैसे अमीर खुसरो के लिए मेरे मन में जो जुनून है वह वास्तव में एक चमत्कार है क्योंकि मेरा जीवन विशेष रूप से वित्तीय समस्याओं से भरा रहा इसके बावजूद ये जुनून अब भी जोशीला है।” ये शब्द है प्रदीप शर्मा खुसरो के। जिनके पास अमीर खुसरो की कृतियों का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है, वह अभी भी और अधिक की तलाश में है। 

प्रदीप शर्मा खुसरो ने आवाज द वॉयस को बताया कि “मैं भले ही दुनिया का सबसे अमीर आदमी नहीं हूं लेकिन मेरे पास अमीर खुसरो का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रह है। मेरे पास 14 देशों की 12 भाषाओं में फारसी, अंग्रेजी, अरबी, उर्दू, तुर्की, हिंदी, मराठी, बंगाली, मुल्तानी, पंजाबी, उज़्बेक और कई अन्य भाषाओं में लगभग 3000 किताबें हैं। इसके अलावा लगभग 300 ऑडियो कैसेट, डीवीडी, सीडी और ऑडियो कैसेट हैं।”

इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए hindi.awazthevoice.in पर जाएं।

ये भी पढ़ें: मुकुट सरमा: धर्मिक पुस्तकों का अध्ययन करते हुए सकारात्मक पहलुओं को फैलाने वाले लेखक

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments