20-Apr-2024
HomeDELHIमोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया: PM बोले - यह विकसित...

मोदी ने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया: PM बोले – यह विकसित भारत की भव्य तस्वीर, हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 5 गुना किया

दिल्ली-दौसा-लालसोट के बीच इस हाईवे से जयपुर से दिल्ली जाने का टाइम आधा हो जाएगा। ये प्रोजेक्ट राजस्थान समेत मप्र, महाराष्ट्र और गुजरात की तस्वीर बदल देंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले चरण का उद्घाटन कर दिया है। उन्होंने राजस्थन में दौसा के धनावड़ गांव से 8 लेन वाला दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे देश को सौंपा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह विकसित होते भारत की भव्य तस्वीर है। जब ऐसी आधुनिक सड़कें बनती हैं तो देश की प्रगति को गति मिलती है। दुनिया में ऐसे अनेक अध्ययन हैं, जो बताते हैं कि इन्फ्रास्ट्रक्चर में लगाई गई राशि जमीन पर कई गुना असर दिखाती है, कई गुना निवेश आकर्षित होता है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पिछले 9 साल से इस पर भारी भरकम खर्च कर रही है। इस साल के बजट में हमने 10 लाख करोड़ की व्यवस्था सिर्फ इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए की है। यह 2014 की तुलना में 5 गुना ज्यादा है। इससे राजस्थान को बहुत बड़ा लाभ होने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण का एक और पक्ष है। जब यह तैयार हो जाता है तो किसान, स्टूडेंट, व्यापारी सभी को अनेक सुविधाएं मिलती हैं। जैसे दिल्ली-दौसा-लालसोट के बीच इस हाईवे से जयपुर से दिल्ली जाने का टाइम आधा हो जाएगा। ये प्रोजेक्ट राजस्थान समेत मप्र, महाराष्ट्र और गुजरात की तस्वीर बदल देंगे। ये एक्सप्रेस-वे बंदरगाहों, लॉजिस्टिक पार्क को कई राज्यों से जोड़ेगा। इस खबर को पूरा पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर पर जाएं।

ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए विज़िट करें-.bhaskar.com

ये भी पढे:मौलाना इसहाक़ सम्भली: 11 साल की उम्र में अंग्रेज़ों की हुकूमत के खिलाफ़ लड़े

आप हमें FacebookInstagramTwitter पर फ़ॉलो कर सकते हैं और हमारा YouTube चैनल भी सबस्क्राइब कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments